Agents of Ishq Loading...

बिना चीप या लीचड़ हुए इश्क़ की ओर कैसे कदम बढ़ाएं

आजकल, हम अक्सर ऐसे कांड के बारे में सुनते हैं जहाँ किसी जाने-माने आदमी पर लैंगिक उत्पीड़न/सेक्शुअल हैरेसमेंट का इल्जाम लगाया जाता है और वह अपने आप को यह कहकर बचाने की कोशिश करता है कि उसके इरादे नेक थे। हाल ही में, TVF के संस्थापक, अरुनभ कुमार, जिनपे इस समय ५० अलग शिकायतकर्ताओं ने लैंगिक उत्पीड़न  के आरोप लगाएं हैं, ने कहा, "मैं एक विषमलैंगिक, कुंवारा आदमी हूँ और जब मुझे एक औरत सेक्सी लगती है, तो मैं उससे ये बात कह देता हूँ - पर ये सिर्फ़ एक निजी क्षमता में किया जाता है। मैं औरतों की तारीफ़ मेरी निजी ज़िदगी में करता हूँ, काम की जगह/ऑफ़िस में नहीं। क्या ऐसा करना ग़लत है?” अरुनभ कुमार की खबर से मिलती-जुलती खबरें पढ़ने के बाद, क्या आपको अपने पर तरस आता है क्योंकि आप एक विषमलैंगिक पुरुष हैं? क्या आप अपने आप से कहते हैं: आजकल दुनिया में रोमांस के लिए कोई जगह नहीं है? क्या इसका मतलब ये है कि चाहे मैं जो कुछ भी करूं, लोग मुझे एक क्रीप - यानी रोंगटे खड़े करने वाला - ही मानेंगे? हम इश्क़ ढूंढने वालों की परेशानियों से सहानुभूति रखते हैं; तो आईये, हम आपकी इस तलाश में आपकी सहायता करते हैं। बोले तो, बिना चप्पल या गुस्से की फुफ़कारें खाये, बिना अपमान और हथकड़ी के। कुमार ने यह भी कहा था कि उन्हें जाँच पड़ताल से कोई दिक्कत नहीं है, तो हमनें इस मामले की एजेंट्स ऑफ़ इश्क़ के अंदाज में जाँच करने का फ़ैसला किया, ताकि हम आपकी मदद कर सकें - यह पता लगाने में कि बिना क्रीप बने आप इश्क़ कैसे फ़रमा सकतें हैं। क्या आप इश्क़ की तरफ एक कदम बढ़ाना चाहते हैं? ना ड़रने की ज़रूरत है और ना ही बुखार से तपतपाने की। हम आपकी सहायता करेंगे। ये 6 आसान कदम आपकी मदद करेंगे। giphy (4)

पहला पड़ाव: क्या आपको आगे बढ़ना चाहिए?

आप अभी एक औरत से मिले हैं और बातें बहुत औपचारिक स्तर पर हैं, और आप दोनों एक दूसरे को भी एक औपचारिक स्तर पर ही जानते हैं। आपको वह बहुत सुंदर लगतीं हैं और आप उनसे यह बात कहना चाहते हैं।यह सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव है, जहाँ अपने आप से नीचे दिए हुए सवालों को पूछकर, खुद को और दूसरी पार्टी को आप बेकार के  नुकसान से बचा सकते हैं। 1. क्या आप एक व्यवसायी/प्रोफ़ेशनल सेटिंग में हैं? यह आफ़िस पर  काम हो सकता है, ऑफिस के बाद सबका मिलना, एक या सम्मेलन/कॉनफ़रेन्स। यहाँ तक कि आपके घर को भी एक पेशेवर सेटिंग माना जा सकता है, अगर लोग आपके घर से काम कर रहे हों। अगर जवाब हाँ है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि सावधानी से आगे बढ़ें, या फ़िर कोई भी कदम उठाने से बचें, मौखिक या अन्यथा। giphy (14) इस समय आप शायद कह रहे हैं, "मैं अपना पूरा दिन और जीवन कार्यालय में बिताता हूँ। अगर मैं कार्यालय में आकर्षक लोगों की दिशा में कोई कदम नहीं उठाता हूँ, तो मैं ब्रह्मचारी बन के रह जाउँगा।"    बात तो फ़तेह की है, लेकिन धैर्य रखिए और पढ़ते रहिए। 2. क्या आप इस व्यक्ति के बॉस हैं? अगर जवाब हाँ है, तो आगे बिल्कुल मत बढ़िए। ना अब, ना  'कमज़ोरी के एक पल' में या कोई 'गहरी भावनाओं भरे पल' में। बस, मत बढ़िए! यहाँ तक कि अगर आप दूसरे व्यक्ति के ड़िरेक्ट बॉस नहीं हैं, तो क्या आपके पास उनके रोज़गार के बारे में निर्णय लेने की क्षमता है? यदि जवाब हाँ है, आगे ना बढ़ें।  

कुछ और सेटिंग के उदाहरण

3. क्या दूसरे व्यक्ति की संस्था के भविष्य में आपकी कोई भूमिका है? (एक निवेशक, ऑडिटर, प्रमुख ग्राहक, सलाहकार ई. के तौर पर) तो ऐसा ना करें, आगे ना बढ़ें। 4. क्या आप अपने उद्योग में एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं और दूसरा व्यक्ति आपसे कई निचले  ओहदे पर है? उदाहरण के लिए, आप एक प्रोफेसर हैं, जिन्हें अक्सर एम.फिल छात्र की वायवा (VIVA) लेने के लिए बुलाया जाता है। क्या दूसरा व्यक्ति एम.ए या एम.फिल छात्रा हैं? यदि जवाब हाँ है, तो आप जानते हैं कि आपको क्या करना है। नम्रतापूर्वक मुस्कुराएं और जो भी भावनाएं आप वर्तमान में अनुभव कर रहे हैं, उन्हें निगल लें। 5. क्या आप कॉलेज में हैं? यदि हाँ, तो क्या दूसरी पार्टी की उम्र 18 साल से अधिक है? ठीक है, लेकिन क्या दूसरी पार्टी आपकी छात्रा है? फ़िर तो 'ना' ही जवाब है। क्या दूसरी पार्टी आपकी सहपाठी या सीनियर हैं? तो जवाब हाँ है, आप स्टेज 2/आफ़िस पर की ओर छलांग मार सकते हैं! 6. क्या आप एक ही स्तर पर काम करने वाले सहयोगी हैं जिनका एक दूसरे के भविष्य पे कोई ज़ोर नहीं है? अगर जवाब हाँ है, तो आप स्टेज 2/दूसरे पड़ाव की ओर बढ़ सकते हैं। 7. क्या आप किसी शादी, पार्टी या मित्र के घर में हैं? अगर जवाब हाँ है, तो आप आगे स्टेज 2/दूसरे पड़ाव की तरफ़ कदम बढ़ा सकते हैं। 8. क्या आप टिंडर/ओके क्यूपिड़ या किसी अन्य डे़टिंग अॅप पे हैं? अगर जवाब हाँ है, तो सीधे स्टेज 2/दूसरे पड़ाव पे जाएं। 9. क्या व्यक्ति नशे में हैं? तो आपको जवाब पता है: बिल्कुल आगे ना बढ़ें। 10. क्या व्यक्ति सोए हुए या आधी नींद में हैं? तो: बिल्कुल आगे ना बढ़ें। 11. क्या वह संकट में हैं? उनकी आखरी बस निकल गयी, उनका पर्स खो गया, वह घायल हो गयीं हैं, अस्वस्थ है, चुनाव हार गयीं हैं, अपनी मां के दिल के दौरे के बारे में चिंतित हैं? तो फ़िर प्लीज़ यार, ऐसा मत करो। 12. क्या बिजली चली गयी है? अगर आप बिल्कुल अजनबी हैं, तो चुपचाप मोमबत्ती ढूंढिए। मोमबत्ती ना मिलने के चक्कर में कूदिए मत। अगर आप पूरी तरीके से एक दूसरे से अपरिचित नहीं हैं, तो मोमबत्ती जलाईए और स्टेज 2/दूसरे पड़ाव पे जाईए। giphy (13)  

दूसरा पड़ाव: कैसे आगे नहीं बढ़ना है

अपनी इज़्ज़त का फालूदा क्यों बनाया जाए, जब आप दूसरों के बनाए फ़लूदे से सीख ले सकते हैं? हमारे पास यहाँ नीचे एक बहुत काम की सूची है जिसमें किसी की ओर कदम बढ़ाने के सबसे बुरे/निराशाजनक/बेकार (बोले तो क्रीपी/ड़रावने) तरीके दिए गये हैं।
  • जब वह बस में आपके बगल में सो रही हो, तो उसके बाल/चहरे/बदन को छूकर उन्हें दिल का दौरा देना।
  • उन्हें यह कहना कि आप बड़े स्तन वाली औरतों के मनोविज्ञान में दिलचस्पी रखते हैं।
  • उन्हें यह कहना कि आपने सुना है कि तलाक़ के बाद बड़ी सारी औरतों को बहुत अकेलापन महसूस होता है।
  • उन्हें यह कहना कि आपने सुना है उसके कॉलेज की औरतों ने एक दूधवाले का बलात्कार किया।
  • उन्हें यह कहना कि आपने सुना है कि उनके उद्योग/पेशे/कॉलेज की औरतें काफ़ी अॅड़वांस टाईप की, सॉरी, काफ़ी खुले विचारों की हैं।
  • उन्हें 'नॉन-वेज' चुटकुला सुनाना और फ़िर पूछ्ना कि वह हँस क्यों नहीं रही हैं।
  • उनकी मर्ज़ी के खिलाफ़ उन्हे पॉर्न दिखाना।
  • इस ख़याल को ज़ोर से ज़ाहिर करना कि अगर उनकी शर्ट के बटन खुल जाते तो क्या होता।
giphy (17)
  • उन्हें पूछ्ना अगर उन्हें अपना कुर्ता बहुत कसा हुआ लग रहा है।
  • उन्हें कहना कि आपने सुना है कि उनकी जाति की औरतें बहुत हॉट/अच्छी/दबंग/सुंदर/आज़ाद होती हैं।
  • कि आपने सुना है वह एक समलैंगिक महिला हैं। या उन्होंने आपसे कहा है कि वह एक समलैंगिक महिला है। पर आप उन्हें बताने पे ज़ोर देते हैं कि आपका प्यार उन्हें बदल देगा।
  • उन्हें कहना कि आप को उस एक बातचीत से पता चल गया था कि आप एक दूसरे के लिए बने हैं, जब आप दोनों ने क्रिकेट के बारे में बात की थी या जब आपको पता चला कि दोनो को ही शिमला मिर्च पसंद थी। (अगर आप दोनो को करेला अच्छा लगता है, तो शायद । लेकिन नहीं, फ़िर भी नहीं, ओके,  ठीक है?
  • उन्हें कहना कि आप उनके करियर को बढ़ावा दे सकते हैं या उनके भिवष्य को बहतर बना सकते हैं। प्लीज़, इसकी कोई जरूरत नहीं है।
  • उन्हें कहना कि जो लड़कियाँ उनके जैसे कपड़े पहनती हैं, जरूर चाहतीं हैं कि कोई उनकी ओर कदम बढ़ाए/उन पे लाईन मारे।
  • उन्हें कहना कि आप उन्हें प्रेम चोपड़ा नुमा लोगों से सुरक्षित रखना चाहतें हैं क्योंकि वह नादान हैं।
  • उन्हें कहना कि उनकी उम्र/वज़न/ऊंचाई/त्वचा के रंग के बावजूद वह खूबसूरत हैं।
  • उन्हें कहना कि आप जानते हैं कि वह खुले विचारों वाली/बोहेमियन है। वैसे, यह दिक्कततलब बात क्यों है? सच बोलें तो बॉस, इस बात से ऐसा लगता है कि आप उन्हें यह तगड़ा इशारा कर रहे हैं कि आपने उनके लैंगिक जीवन पर कुछ धारणाएँ बना ली हैं । ऐसा मत करिए।  वो बॉहीमियन हों भी तो, शायद वह आपके साथ बोहेमियन  ना होना चाहें , और आपकी बत उन्हें बहुत अटपटी  लगेगी।
 

तीसरे पड़ाव: आगे कैसे बढ़ना चाहिए

क्या आपको अब तनाव महसूस होने लगा है? क्या आपको लगता है कि आप फ़िर कभी अपना मुंह नहीं खोल पाएँगे? यार ड्रामा मत करिए। यह लीजिए, कुछ सरल युक्तियाँ। .giphy (15) क्या यह पहली बार है जब आप अपनी चाहत के पात्र से बात कर रहे हैं? तो फ़िर आप शायद उन्हें सिर्फ़ अपना परिचय देना चाहें और उनकी तारीफ़ करने से पहले उनसे बातचीत की शुरुआत करना चाहें। जैसे कि: 1. उन्हें यह कहने के बजाय कि आप दोनो के उस एक क्रिकेट वाले वार्तालाप से आप समझ गये थे कि आप एक दूसरे के लिए बने हैं, आप यह कह सकते हैं: "मैंने देखा कि आपको टी-२० क्रिकेट के बारे में काफ़ी जानकारी है।” यह दिखाना कि आपने दूसरे व्यक्ति के बारे में कुछ कूल बातों  पे गौर किया है , उन्हें उनकी जगह- स्पेस- देते हुए, कनेक्शन बनाने का बहुत बढ़िया तरीका है। 2. आप एक साझी  दिलचस्पी की स्थापना कर सकते हैं। उन्हें कहिए कि जिन दिनों कॉलेज मेस में टिंड़ा बनता है, आप भूखे जाते हैं, बिल्कुल उनके जैसे। 3. आप उन्हें कह सकते हैं कि उनके कुरते का रंग बहुत सुंदर है और वह उसमें अच्छी लगती हैं। पर यह बात बिना शक्ती कपूर या रंजीत जैसे घूरे, कहें। 4. यदि आप जानते हैं कि उन्हें शाहरुख खान पसंद है, तो उन्हें पूछें अगर उन्होंने 'रईस' देख ली है, और क्या आप को यह फ़िल्म देखनी चाहिए? देखा? नॉन-क्रीपी बनना बनना  फ़िल्मी विलेन न बनना कितना आसान है। पर आने वाले हफ़्तों में हमारे पास इसपे पूरा प्राईमर होगा। तो बने रहिए।  

चौथा पड़ाव: उन्होंने जवाब दिया, क्या आपको अपनी तरफ़ से कोशिश जारी रखना चाहिए?

अब जो आपने काम कर दिया है, आगे क्या? सब उनके जवाब पर निर्भर करता है। कभी कभी आपको स्पष्ट जवाब मिलेगा। giphy (16)
  • क्या उन्होंने चुप रहकर मुस्कुराते हुए अलग दिशा में देखना शुरु कर दिया?
  • क्या वह उठ के चली गयीं?
  • क्या उन्होंने आप से कहा कि वह आप में दिलचस्पी नहीं रखतीं?
  • क्या उन्होंने आप से कहा कि वह रोमांस की तलाश में नहीं हैं?
  • क्या उन्होंने आप से कहा कि वह फ़िलहाल सिर्फ़ अपने करियर/पढ़ाई पर ध्यान देना चाहती हैं?
  • क्या उन्होंने आप से कहा कि उनके माता-पिता उनके लिए एक दूल्हा ढूंढ़ रहे हैं या उनका कोई प्रेमी/बॉयफ़्रेंड है?
अगर इनमें से कोई भी जवाब उनके हैं, तो सीधे स्टेज 5/पाँचवे पड़ाव की ओर बढ़ें। पर उनका जवाब अगर थोड़ा और परेशान करने वाला है, तो फ़िर क्या? (ओ, इश्क़, तेरी अस्पष्टता ने मारा, पर देखिए, और कोई चारा नहीं है, आपको इशारों को पढ़ना सीखना होगा)। क्या उन्होंने अपने जवाब में आप दोनो की उम्र या पेशेवर अंतर पर ज़ोर दिया है जैसे: "आप मेरे लिए एक पिता की तरह हैं/मेरे पसंदीदा अंकल यही बात कहते थे/जब मैं बच्ची थी तब भी मैं आपके काम को बहुत पसंद करती थी/मुझे लगता है कि आप मेरे लिए एक महान संरक्षक बन सकते हैं।” अगर जवाब हाँ है, तो वह आपको याद दिला रही है कि उनके मुताबिक आप दोनो के बीच उपयुक्त रिश्ता क्या हो सकता है। स्टेज 5/पाँचवे पड़ाव की ओर बढें। क्या उन्होंने क्रोध या रोष से जवाब दिया है? क्या उन्होंने आपकी मां/बॉस/प्रोफ़ेसर/अॅन्टी सेक्शुअल कमिटी/पोलीस को बुलाने की धमकी दी है? giphy (6) यहाँ दो संभावनाएं हैं। आपने या तो बहुत बड़ी गड़बड़ की है और बहुत अनुचित कुछ कह दिया है। या, जो आपको सिर्फ़ हल्की सी इस्क़बाज़ी लगी थी वह उनकी सांस्कृतिक दायरे से बाहर चली गयी है। दोनों संभावनाओं में उन्हें गुस्सा होने का अधिकार है। माफ़ी माँगे और स्टेज 5/पड़ाव ५ की ओर बढ़ें। उन्हें गाली देने से और कपटी/घमंडी बुलाने का (अगर वह सचमुच हैं तो भी) मतलब है कि आप को अपना नाम बदल के श्री क्रीप कुमार रख लेना चाहिए। हम सब अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, गलतियाँ हो जाती हैं। क्या उन्होंने एक एकदम छोटी और कसी हुई मुस्कुराहट दी है? इसका मतलब है कि वह असहज महसूस कर रही हैं पर आपसे रुखाई से नहीं पेश नहीं आना चाहतीं। सभ्य तरीके से पीछे हट जाएं। क्या उनकाशरीर अकड़ा हुआ लग रहा है? वह असहज महसूस कर रही हैं पर आपसे रूखी नहीं होना चाहतीं । सभ्य तरीके से पीछे हट जाएं। क्या उन्होंने एक हल्की सी हंसी दी और फ़िर वापस अपने काम में जुट गयीं? वह असहज महसूस कर रही हैं। आपको जानते हैं क्या करना है। सभ्य तरीके से पीछे हट जाएं। उसमें क्या है? क्या उन्होंने आपके सवाल या टिप्पणी की शांत और मैत्रीपूर्ण तरीके से जवाब दिया है? क्या वह आपसे नज़र मिलाते हुए मुस्कुरा रही हैं? क्या वह आपसे ऐसे सवाल पूछ रही हैं जो आप में और आपकी राय में दिलचस्पी दिखातें हैं? तो भाई, आपने शायद जॅकपॉट हिट कर दिया है, या कम से कम ऐसे किसी से मुलाकात की है जो आपको दिलचस्प मानती हैं। स्टेज 6/छठे पड़ाव की तरफ़ कदम बढ़ाएं।  

पाँचवा पड़ाव: बिना क्रीप बने बुरा महसूस करना

giphy (9)1. उन्होंने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से 'ना' कर दी है। आप शायद मायूस महसूस कर रहें हैं। पर यह बहुत महत्वपूर्ण घड़ी है खुद को एक अच्छा इंसान अथवा खलनायक साबित करने के लिए। 2. अगर उनका जवाब एक सीधा 'नहीं' या विनम्र, गोलाकार तरीके से ‘नो’-वाली मुस्कुराहट थी, और उन्होंने साथ ही विषय बदल दिया, तो आप बातचीत को नम्रतापूर्वक समाप्त कर सकते हैं और वहां से निकल सकते हैं। 3. अगर उनका जवाब क्रोध और रोष था, तो माफी माँगें, बातचीत को समाप्त करें और वहां से निकल जाएं। अपनी दलील देने के चक्कर में वहां अटके ना रहें। आगे चल कर भी, वह इस घटना के बारे में फ़िर से कभी चर्चा ना करना चाहें, तो इस को वापिस ना खोलें जब तक कि वह ऐसा ना करें। 4. अगर आप सहकर्मी/सहपाठी/पड़ोसी हैं और आमतौर पर अपने चाहत के पात्र को अक्सर देखते हैं, तो यह परिस्थिति मुश्किल बन सकती है। आपको शायद बहुत खराब लगे, पर आपका काम है सभ्यता से पेश आना और ऐसा व्यवहार करना जैसे कि कुछ हुआ ही ना हो। कुछ समय बाद, आपको कम बुरा लगेगा, पर उस दौरान आपको अपने अंदर के संघर्ष को संभालना है क्योंकि बड़े लोग/वयस्क लोग यही करते हैं। यह बहुत ही फ़िसलन भरा रास्ता है और अपनी अस्वीकार होने की और मायूसी की भावनाओं पर ज़ोर देके, या उससे रूखा बरताव करके या उसे नज़रअंदाज़ करके आप एक क्रीप हो सकते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि यह उनकी गलती नहीं है कि वह आपको उस तरह से पसंद नहीं करती। 5. अपने आप को याद दिलाएं कि गर वह आपको उस तरह से पसंद नहीं करतीं, तो इससे आप एक लूज़र नहीं साबित होते। यह होता रहता है। किस्मत  की बात है। जिंदगी सिर्फ़ 'कभी खुशी कभी ग़म' नहीं बल्कि 'कभी हां कभी ना' भी है।  

पड़ाव ६: पल का आनंद लेना

आपकी चाहत की पात्रा आपकी पहल को सकारात्मक जवाब दे रही हैं । आप अच्छा महसूस कर रहे हैं। इस पल का आनंद लें। पर याद रखें, बस इस पल में जीना है। उनके जवाब का मतलब यह नहीं है कि वह ये सोच रहीं हैं कि आपकी माँ को कौन सा पकवान पसंद होगा, या वह आपके साथ भाग कर गोआ की अगली ट्रेन पकड़ लेंगी या फ़िर यह कि वह छुपके स्टे अंकल पे कमरे ढूंढने लगेंगी। अगर वह ऐसा करती हैं , तो वह एक और पल है जिसके होने का या जिसमें आमंत्रित होने का आपको इंतज़ार करना पड़ेगा। giphy (10) इश्क़ आसान नहीं पर एक बडे़ बच्चे की तरह क्यों पैर पटकना, रोना और यह कहना कि: "मुझे सब कुछ अभी चाहिए"? बड़े होने का मज़ा बड़े होने से आता है। तो इश्क़ फ़रमाईए लेकिन धीरे से, एक एक कदम आगे बढ़ाते हुए। विशेष टिप्पणी: आपको शायद निराशा हो रही होगी क्योंकि यह जानकारी सिर्फ़ उन आदमियों के लिए उपयोगी है जो औरतों की तरफ़ कदम आगे बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप औरत हैं जो किसी आदमी में बिना क्रीपी बने अपनी दिलचस्पी व्यक्त करना चाहती हैं, फ़िर क्या? या एक औरत जो औरतों के इस्क़ की तलाश में है? या आदमी जो आदमी मेें दिलचस्पी रखते हैं? बने रहिए, इश्क़ के और ट्यूशन जल्द ही आपके पास आ रहे हैं।
Score: 0/
Follow us: