Agents of Ishq Loading...

हमारे 8वीं सालगिरह के लिए, ए०ओ०आई० टीम ने बताईं वो बातें जिन्होंने 2023 को बनाया खास।

बार-बार दिल ये गाये, हैप्पी बर्थडे टू यू ए०ओ०आई०!

इस कार्ड पर कई चित्र हैं। पहले में एक जोड़ी बादल के टुकड़े पर बैठे हैं। दूसरे में, एक जोड़ा जमीन पर लेटे तारों भरे आसमान को देख रहा है। एक मिठाई के डिब्बे को भी दर्शाया गया है। 

8  (+1) शानदार बातें जो इस साल हमारे साथ हुई

#AO के 8 साल

एजेंट देबास्मिता की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं, और इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

“इस साल AOI के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक था, उन ढेर सारी कार्यशालाओं में भाग लेना, जो लोगों के अलग-अलग समूहों के बीच, हमने आयोजित कीं।उन सभी कहानियों और गहरी समझ के हू-ब-हू होना, और उस बेशुमार प्यार और फिक्र को देखना, जो लोगों के दिलों में एक-दूसरे के लिए है, बहुत अच्छा लगा।. हमने दिल्ली में 100 से ज़्यादा शिक्षकों के साथ, क्वीयर मुद्दों को समझने में पीढ़ीगत अंतर को पाटने के बारे में बात की। इसके अलावा हमने POV के झकास मेले में ज़मीन से जुड़े हुए डिजिटल क्रिएटर्स के साथ भी बात की, कि हमें सोशियल मीडिया के बारे क्या पसंद है और क्या नापसंद।हमने CREA की सालाना सेल्फ अकादमी में ये कहानियाँ भी सुनीं, कि कैसे कई जवान औरतें, अपने समुदायों के लोगों को, प्यार में अपने मन पसंद साथी चुनने में सहारा देती हैं।"

एजेंट देबास्मिता 

एजेंट समीरा की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं, और इस तस्वीर में वे हंस रहे हैं.

“मैं अगस्त २०२३ को आयोजित AOI ऑनग्राउंड इवेण्ट/हू-ब-हू मुलाकात से बहुत रोमांचित हूँ। मुझे खुद लाइव परफॉर्मेंस करना बहुत पसंद है, लाइव स्पेस में AOI के कन्टेन्ट को ले जाने का हिस्सा बनना, ठीक सामने बैठे लोगों के सामने इसे पेश करना और उनकी प्रतिक्रिया देखना और सुझाव लेना, बहुत ही रोमांचकारी था । मुझे लगता है कि इस इवेण्ट ने लोगों को AOI के समूचेपन को महसूस करने का मौका दिया। यह शाम AOI के काम के अलग अलग हिस्सों के आपसपने को ज़ाहिर कर पायी। एक से दूसरे हिस्से हमारे सामने जुडने लगे। ये AOI के नज़रिये और दर्शन पर बातचीत का मौका था। इसके बाद खुला मंच भी था, सभी के लिए, अपनी बात सबके सामने रखने के लिए। यह शाम बेहद शानदार थी! "

एजेंट समीरा 

एजेंट दिव की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं और इस तस्वीर में ववो कुछ तस्वीर बना रहे हैं।

"अक्टूबर के दौरान AOI के पहले अतिथि संपादक के रूप में अभिषेक अन्निका हमसे जुड़े। उन्होंने एक विकलांग व्यक्ति के रूप में अपने अनुभवों के बारे में लिखा और अन्य विकलांग लोगों के अनुभवों पर प्रकाश डाला। इनसे मुझे उन सबकी कहानियों के बारे में जानकारी मिली। आम तौर पे, इन कहानियों को बहुत कम जगह मिलती है, जब अंतरंगता, रिश्तों आदि के इर्द-गिर्द होने वाली बात-चीत होती है । और इसने मुझे एक अधिक विचारशील कलाकार भी बनाया है।

एजेंट दिव

एजेंट अंशुमान की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं और इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

"हमारी पोस्ट, मेरी बैंगन वाली स्टोरी, पर अलग अलग किस्म की प्रतिक्रियाएं आई। इस बात-चीत ने हमें ईमानदारी, खुले मन और भरोसे के साथ AOI के मूल दर्शन और यौनिकता के प्रति अपने नज़रिये को ज़ाहिर करने की जगह दी। हमारे दर्शक हमेशा हमसे बहुत जुड़े रहते हैं और हमें हमेशा गहराई से सोचने में मदद करते हैं। और इस पोस्ट ने हमें अपने मूल्यों को पुनरू स्थापित करने और लोगों के साथ अपने सम्पर्क को मजबूत बनाने में मदद की।

इसके अलावा, हमने जनवरी में अपना आनंद और मजे का ऐलाननामा/ प्लेजर मेनिफेस्टो जारी किया, जो एकदम धाँसू माल था, और जो आठ साल की लंबी और कड़ी मेहनत और राजनीतिक समझ को दिखाने की कोशिश थी । ऐलाननामा पर जो प्रतिक्रियाएँ आई, उससे उस प्यार और समुदाय के होने का एहसास और मज़बूत हुआ, जो AOI ने इतने सालों में बनाया है। "

एजेंट अंशुमान

एजेंट अंतरा की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं और इस तस्वीर में वे अपनी दाएं ओर देखते हुए मुस्कुरा रहे हैं।

"मैं अपनी बिलकुल नई वेबसाइट 66 (agentsofishq.com) को लेकर बहुत उत्साहित महसूस कर रही हूँ, जिसे हमने इस साल लॉन्च किया है!

इसमें न केवल ताज़ा माल हैं, बल्कि कई और टंच/बहतरीन चीजें भी हैं, मेरे बाउज़िंग के मज़े के स्वादानुसार । इसमें AOI के पूरे के पूरे 8 सालों का साझा सफर भी शामिल है, जो एक छिपा हुआ खज़ाना है - मैं हमेशा उन हिस्सों के बारे में सोचती रहती हूँ, - जिन्हें मुझे अभी ढूँढना है और पढ़ना है!”

एजेंट अंतरा 

एजेंट गीतांजली की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं और इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

“इस साल AOI में मेरे साथ जो सबसे अच्छी बात हुई, वो है भाषाबाजी पोस्ट पर काम करना । अंग्रेजी में सोचने, बोलने और लिखने वाले इंसान के तौर पर, उन पोस्टों पर काम करने से भाषा की राजनीति समझ आई।

अश्लीलता की परिभाषा अक्सर वही होती है जिसे ब्रिटिश (और अब कुछ विशिष्ट अभिजात वर्ग) अश्लील मानते हैं, और इसने हमें अपनी जड़ों से कितना अलग कर दिया है और इसने हमें एक संस्कृति के रूप में खुद के बारे में शर्मिदिगी का एहसास कराया - और ये अभी भी जारी है। मैं 2024 में तमिल में और अधिक ठरकी शब्द सीखने का इंतज़ार कर रही हूँ!"

एजेंट गीतांजलि 

एजेंट जस्टिन की तस्वीर। उनके बाल छोटे हैं और इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

"AOI ने इस साल कई और प्रोजेक्ट पर काम किया, जैसे Ibis के साथ सहयोग, और अभिषेक अनिक्का का अतिथि संपादन का काम । ऑफिस मैनेजर के रूप में, मेरी राय में, ये एक अच्छी बात है जो इस साल AOI के साथ हुई और इससे पता लगता है कि हम सही जा रहे हैं, एक दुरूस्त दिशा में।"

एजेंट जस्टिन 

एजेंट हंसा की तस्वीर। इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

"कॉस-प्ले आर्टिस्ट के थिरकता थर्सडे वीडियो ने मुझे तो चौंका दिया। एक बेडशीट में छेद से बाहर एक औरत की लटकती हुई चूँचियाँ, भूतिया आँखों की तरह चारों ओर नाच रही थी, जबकि बाकी सब कुछ ढका हुआ था। इसने मुझे यह भी याद दिलाया कि कैसे हम कभी अपने शरीर का मजाक बना कर मस्ती करते थे और उसी मज़ाक के ज़रिए अपने शरीर से प्यार करते थे।

इस साल, AOI ने मुझे याद दिलाया- हम खुद से काफी मजे ले सकते हैं, दूसरे लोगों के जंगलीपन की चुनौती में हामी भर सकते हैं !

खुद को ही सेंसर करने के इस दौर में, मैंने AOI के साथ केवल राजनीतिक रूप से सही होने के बारे में ही नहीं बल्कि राजनीतिक रूप से जुड़ना भी सीखा | जैसे-जैसे हम बड़े हुए और हमनें खतरों को अपनाया, वैसे-वैसे हमने जिंदगी के असली इंसानी एहसासों के बारे में बेहतर समझ बनाई । "

एजेंट हंसा 

एजेंट पारोमिता की तस्वीर। इस तस्वीर में वे मुस्कुरा रहे हैं।

"AOI पर काम करने के 8 सालों (सच मैं तो 9) ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मैंने दर्शकों से, अपने साथ काम करने वाले साथियों से और साझेदारों से बहुत कुछ सीखा है। ये साल इसलिए भी खास था क्योंकि इस साल, हम उस सारी सीख को फ़लसफा बना पाए । और हमनेप्रेम की राजनीति और ए.ओ.आई. का आनन्द और मजे का ऐलाननामा प्लेजर मेनिफेस्टो निकाला ।

इस सब से एक नया प्रोजेक्ट बना: पोएटिक पॉलिटिक्स प्रोजेक्ट, यानि कवितामय राजनीति का प्रोजेक्ट, जहां नई बात-चीत और खूबसूरत साझेदारियां, एक नई संरचना बनाने में हमारी मदद कर रही हैं। ऐसी संरचना जिसमें हम ज्यादा समझदारी वाली राजनीतिक बात कर सकतें हैं। ऐसा काम बना सकते हैं, जो धीरे धीरे आगे बढ़ने को तैयार हो, और जो और गहराइयों तक जाये । ताकि एक बंटे हुए और अक्सर अकेला करने वाली दुनिया को जोड़ने के काम आए | अब बस जल्दी से 2024 आए, तो इसे लॉन्च करें!"

एजेंट परोमिता

Score: 0/
Follow us: