Agents of Ishq Loading...

सपने, संशय, दोस्ती: एक अबॉर्शन-और प्रेम कथा

एक कॉमिक जो एजेन्ट्स ऑफ इश्क़ ने आईबिस रिप्रोडक्टिव हैल्थ(यानि प्रजनन स्वास्थ) के साथ मिलके बनाई है, खुद संभाले गए अबॉरशन / गर्भपात पे उनके रिसर्च के आधार पे ।

सपने, संशय, दोस्ती: एक अबॉर्शन-और प्रेम कथा एक कॉमिक है जो हम एजेन्ट्स ऑफ इश्क़ ने आईबिस रिप्रोडक्टिव हैल्थ(यानि प्रजनन स्वास्थ) के साथ मिलके बनाई है, खुद संभाले गए अबॉरशन / गर्भपात पे उनके रिसर्च के आधार पे । 

यहाँसे हिंदी में कॉमिक डाउनलोड करें ।

परोमिता वोहरा ने इसे लिखा है, अंशुमन साठे ने इसे चित्रित किया है । ये कॉमिक सपना की कहानी पे केन्द्रित है, जिसने बहारी दुनिया में हाल ही में अपने कदम रखे है, जब उसे पता चलता है कि वो पेट से है, पर वो अभी माँ बनने को तैयार नहीं ।  

ये कहानी एक छोटे शहर में बसी है । बाहरी दुनिया में खुद से जीने की शुरुआती कोशिश करने वाले जवान लोगों के बीच । उनकी सरल खुशियाँ - के ड्रामा से गोल गप्पों तक -को शामिल करते हुए, ये कहानी सपना के सफर को दर्शाती है । कैसे सपना संशय और डर, शर्म, जानकारी न होना, अकेलेपन, इन सबसे निकलती हुई, अपनी दिक्कतों को सुलझाती है और अपने पार्टनर और दोस्तों की मदद से, अपने चुनाव करती है । 

इस कॉमिक में दमकती हुई कलाकारी है, आज की जवान लोगों की भाषा है और इनके ज़रिये, ये अबॉरशन / बच्चा गिराने पे लगाए गए लांछन को हटाती है, खुद संभाले गए अबॉरशन पे ज़रूरी जानकारी देती है । सबसे बड़ी बात, ये दिखाती है कि दोस्ती और अपने लोगों का साथ होने से ये लांछन घुल के गायब हो जाता है ताकि बच्चा गिराना एक अकेला सफर न रहे । ये कॉमिक जवान लोगों की ज़िंदगी को बड़े प्यार और मज़े से दर्शाती है, और इसलिए वो इसे आसानी से अपना पाएंगे । 

खुद से संभाला गए अबॉरशन /SMA के अलग अलग तजुर्बों पे आईबिस रिप्रोडक्टिव हैल्थ का रिसर्च RUWSEC, SHRI और FPAI के साथ साझेदारी में, जनवरी और अगस्त 2022 के बीच किया गया। इस रिसर्च ने पाया कि अगर लोगों को अच्छी क्वालिटी की जानकारी मिले और सहारा मिले, तो खुद संभाला गया गर्भपात सुरक्षित भी होता है और असरदार भी । ( WHO का भी यही अनुरोध है, कि लोग, अबॉरशन  की दवा लेने का मसला, खुद संभाल सकते हैं यानी किसी स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी के डाइरैक्ट निरीक्षण की ज़रूरत नहीं हाँ, ये ज़रूरी है कि उनको गर्भ हुए, 12 हफ्ते तक का समय ही गुज़रा होना चाहिए । )

ये कॉमिक  हिन्दी में, एक सीमित समय तक, डाउन्लोड की जा सकती है । 

यहाँ पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें ! 

आप यहाँ जाके बच्चे गिराने पे हमारा पहले का मटीरियल पे भी नज़र डाल सकते हैं । इसमें कॉमिक, डेटा के आधार पे कथन और चीजों को समझाने वाले कथन शामिल हैं । 

Score: 0/
Follow us: