Agents of Ishq Loading...

लता मंगेशकर और नूर जहान की वाघा-अटारी सीमा पट्टा पर मीटिंग

जब दो महान हस्तियां एक-दूसरे से मिलने के लिए सीमा पार नहीं कर पायी, तो उन्होंने राज्यरहित भूमि यानि कि नो मैन्स लैंड में मिलने का तय किया। वहां प्यार, यादगार और दोस्ती के लम्हों के बीच पिकनिक मनाया।

कार्ड 1

चित्रा विवरण

इस कार्ड को बीच में एक टेढ़ी रेखा द्वारा विभाजित किया गया है जो भारत-पाकिस्तान सीमा को दर्शाती है। बाईं ओर बैंगनी रंग है जिस पर जटिल हीरे के पैटर्न बिखरे हुए हैं जबकि दाईं ओर गहरे हरे रंग का है जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स हैं। कार्ड के निचले मध्य में नूरजहाँ और लता मंगेशकर की तस्वीरें हैं। बाईं ओर नूरजहाँ अपनी बांह को मोड़ रही हैं और लाल फूलों के पैटर्न वाली काली साड़ी पहने हुए हैं। उनके सिर पर लाल गुलाब सजे हुए हैं। दाईं ओर लता मंगेशकर मुस्कुरा रही हैं और काले हीरे के पैटर्न वाली लाल साड़ी पहने हुए हैं।

कार्ड पर लिखा है

एक जोरदार आलिंगन का गीत ।

नूर जहान और लता मंगेशकर

कार्ड 2

चित्रा विवरण

इस कार्ड को बीच में एक टेढ़ी रेखा द्वारा विभाजित किया गया है जो भारत-पाकिस्तान सीमा को दर्शाती है। बाईं ओर बैंगनी रंग है जिस पर सुनहरे फूलों के पैटर्न बिखरे हुए हैं (साड़ी के समान) जबकि दाईं ओर गहरे हरे रंग का है जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स हैं। नूरजहाँ की एक तस्वीर बाईं ओर के अधिकांश हिस्से को कवर करती है। वह अपने दाहिने हाथ को मोड़ रही है और लाल फूल वाली काली साड़ी पहने हुए है। कार्ड के दाईं ओर लता मंगेशकर की एक तस्वीर है। वह मुस्कुरा रही है और काले हीरे के पैटर्न वाली लाल साड़ी पहने हुए है।

कार्ड पर लिखा है

1951 मे, लता मंगेशकर और संगीत निर्देशक सी. रामचंद्र अमृतसर में एक फिल्म पर काम कर रहे थे - झांझर।

लता को अचानक ही अपनी प्रिय सहेली नूर जहान को क॰ल करने की चाह हुई।

प्रसिद्ध पाकिस्तानी गायक पार्टीशन के बाद ब०म्बे से लाहौर जा बसी थी।

कार्ड 3

चित्रा विवरण

इस कार्ड को बीच में एक टेढ़ी रेखा द्वारा विभाजित किया गया है जो भारत-पाकिस्तान सीमा को दर्शाती है। बाईं ओर बैंगनी रंग है जिस पर सुनहरे फूलों के पैटर्न बिखरे हुए हैं (साड़ी के समान) जबकि दाईं ओर गहरे हरे रंग का है जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स हैं। कार्ड के ऊपर बाईं ओर एक काला लैंडलाइन फोन है जिसमें से 'चांदनी रातें...सुब जग सोए हम जावास से करें बातें' कहते हुए एक स्पीच बबल निकलता है। इसका तार कार्ड के केंद्र में एक दिल के आकार में मुड़ा हुआ है और नीचे दाईं ओर एक समान लैंडलाइन रिसीवर से जुड़ता है। दूसरे फोन से भी 'तड़पेगा कोई कब तक, आस-पास हो, लेकिन ये कह रहा है दिल के मेरे इशारे आयेगा आयेगा। आनेवाला

' कहते हुए एक स्पीच बबल निकलता है।

कार्ड पर लिखा है

टंक कॉल किया गया।

उन्होंने टेलीफोन पर एक घंटे से ऊपर बात की।

यहां तक कि एक दूसरे के लिए गाने गाने भी दिए।

कार्ड 4

चित्रा विवरण

इस कार्ड का बायाँ भाग बैंगनी रंग का है, जिस पर सुनहरे फूलों के पैटर्न बिखरे हुए हैं (साड़ी के समान)। इस पर हरे रंग के पाकिस्तानी पासपोर्ट की तस्वीर है। कार्ड के दाएँ भाग पर हरे रंग की साड़ी है, जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स और लाल बॉर्डर है। इस पर काले रंग के भारतीय पासपोर्ट की तस्वीर है। दोनों पक्षों को एक त्रिभुज जैसी बेज रंग की पृष्ठभूमि द्वारा अलग किया गया है, जिसमें पाठ है। कार्ड के निचले भाग में मर्फी रेडियो की तस्वीर है।

कार्ड पर लिखा है

लता ने नूर से मिलने की इच्छा जाहिर की।

लेकिन ऐसे अचानक पेश की गई ख्वाईश पर, कानूनी पेपर वगैरह जुटाना मुश्किल था। सड़क तो 50 कि.मी. + ही लंबी थी, लेकिन दूरी ऐतिहासिक थी।

फिर, एक बीच का रास्ता निकाला गया।

कार्ड 5

चित्रा विवरण

इस बेज कार्ड के दाईं ओर पाकिस्तान और भारत के उस हिस्से की रूपरेखा है, जिसकी सीमा पाकिस्तान से लगती है। पाकिस्तान बैंगनी रंग में है और उस पर सुनहरे फूलों का पैटर्न (साड़ी के डिज़ाइन जैसा) है, जबकि भारत हरे रंग में है और उस पर छोटे सुनहरे फूल हैं। इस तस्वीर में पाकिस्तान की तरफ़ एक काली कार और भारत की तरफ़ एक ग्रे कार की तस्वीर है।

कार्ड पर लिखा है

दोनों दिग्गज कलाकार देशों के बीच किसी जगह पर मिल सकते थेः यानि कि राज्यरहित भूमि / नो मैन्स लैंड पर, जो कि पाकिस्तान के अट्टारी और भारत के वाघा के बीच पड़ता था।

दोनों अपने दिल की धड़कन और गाड़ी की रफ्तार को मुश्किल से काबू करती निकल पड़ी।

नूर की कार पाकिस्तान की तरफ खड़ी थी

नूर की कार पाकिस्तान की तरफ खड़ी थी

कार्ड 6 

चित्रा विवरण

इस कार्ड का बायाँ भाग बैंगनी रंग का है जिस पर सुनहरे फूलों के पैटर्न बिखरे हुए हैं (साड़ी के समान) जबकि कार्ड का दायाँ भाग हरे रंग की साड़ी से ढका हुआ है जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स और लाल बॉर्डर है। नीचे नूरजहाँ और लता मगेशकर की मुस्कुराती और गले मिलती हुई तस्वीर है।

कार्ड पर लिखा है

लेकिन लता और नूर एक दूसरे को कसकर गले लगाने के लिए दौड पडे।

चारों ओर खड़े सीमा रक्षक उस यादगार लम्हे को देखकर भावुक हो गए।

विभाजन मानो प्यार और स्नेह के बीच विलीन हो गया, भले ही सिर्फ एक पल के लिए।

कार्ड 7 

चित्रा विवरण

इस कार्ड का ऊपरी आधा हिस्सा हरे रंग की साड़ी से ढका हुआ है, जिस पर सुनहरे पोल्का डॉट्स और लाल बॉर्डर है। निचला आधा हिस्सा बैंगनी रंग की साड़ी से ढका हुआ है, जिस पर सुनहरे फूल हैं। इस बैंगनी साड़ी के बाईं ओर नूरजहाँ की गाती हुई एक श्वेत-श्याम तस्वीर है और दाईं ओर लता मंगेशकर की गाती हुई तस्वीर है।

कार्ड पर लिखा है

नूर ने लता को अपने हाथों से घर का बना खाना खिलाया, जो वो अपने साथ ले आयी थी। दोस्त और गायक फिर से मिले।

जमीन और आसमान एक सुर में थे

देखा एक याब तो ये सिलसिले हुए, दूर तक निगाह मैं गुल खिले हुए

चांदनी रातेए चांदनी रातें

आजा बलमा आई बहार, बैठके तनहाई मैं करे

देखा एक ख्वाब ता ये सिलसिले हुए

कार्ड 8

चित्रा विवरण

इस बेज कार्ड के नीचे भारत-पाकिस्तान सीमा की तस्वीर है जिसमें भारत हरे रंग में और पाकिस्तान बैंगनी रंग में है। पाकिस्तान के अंदर ‘संगीत’ लिखा है और भारत के अंदर ‘दोस्ती’ लिखा है। देशों के किनारे छोटे-छोटे दिल बने हैं और सीमा के सामने नूरजहां और लता मंगेशकर की गले मिलते हुए तस्वीर है।

कार्ड पर लिखा है

भलता कहा करती थी कि वो राज्यरहित जमीन पर मिले थे। लेकिन वास्तव में, लता और

नूरजहाँ एक आजाद जमीन पर मिले थे।" उस जगह पर किसी का कोई अधिकार नहीं था

कार्ड 9

चित्रा विवरण

इस कार्ड के निचले भाग में एक हृदय तथा एक दूसरे की ओर झुके हुए रेडियो के दो काले और सफेद चित्र हैं।

कार्ड पर लिखा है

कला, दोस्ती, संगीत, प्यार, दोस्त के खाने

का स्वाद- ये सब कोई सीमा नहीं जानते इस विभाजन दिवस / पार्टीशन डे पर भाईचारे और सुनहरी यादों का जश्न मनाओ।

प्यार खो भी जाये, तो कभी खोता नहीं है।

Score: 0/
Follow us: