Agents of Ishq Loading...

पेग पेग करने लगा : पेग्गिंग/पट्टे पे एक खिलौने वाला शिश्न पहनके, गुदा सेक्स करना का मज़ेदार इतिहास, और यह क्यों मायने रखता है

पेग्गिंग' आया कहा से और बड़े सवाल जो यह जेंडर की भूमिका और सेक्स को ले के उठाता है।

कार्ड पर किसी को एक स्ट्रैप ऑन पहनकर किसी के गूदे में डालते हुए दर्शाया गया है। इन लोगों के केवल नीचे के हिस्से दर्शाए गए है। गुदे को ऐसे दर्शाया गया है, की उसके ऊपर एक चेहरा है, और उसपर चरम–आनंद की भावना दिखाई पड़ती है। 

कार्ड पर यह लिखा है: 

पेग्गिंग: जब कोई पट्टे पे लगे नकली शिश्न/ डिलडो पहन के अपने पार्टनर के गुदे में प्रवेश करता  है , उसको पेग्गिंग बोलते है।  

इस कार्ड पर चार दृश्य हैं। पहले चित्र में एक प्राचीन स्ट्रैप ऑन डिल्डो को दर्शाया गया है, जो हड्डी से बना हुआ है। दूसरे चित्र पर ग्रीक कवि, हिप्पोनैक्स को दर्शाया गया है, और वे बूढ़े और बिना बालों के दर्शाए गए हैं। तीसरे चित्र में दो अंडों के बीच में लाइलैक फूलों की एक झड़ी को ऐसे दर्शाया गया है, जिसे देखकर यह लगता है की वो एक मर्द के लिंग है। चौथे चित्र में, जवान फिल्म के शाहरुख खान को दर्शाया गया है, जिसमे उनके चेहरे पर कई बैंडेज लगे हुए हैं। जैसे वो मिस्र की मम्मी हो। 

कार्ड पर यह लिखा है: 

पेग्गिंग के दीवाने तो काफी सदियों से रहे हैं 

आर्कियोलॉजिस्टों यानी  पुरातत्वविज्ञानीयों को ऊपरी पुरापाषाण काल यानी आज से 50,000 -12,000 साल पहले का भी पट्टेदार डिलडो मिला है।  

पाम्पेय में दिवार पे बनी तस्वीरों में भी पेग्गिंग की झलक है।  

और फिर हिप्पोनक्स नाम का पांचवी सदी में ग्रीक कवि हुआ करता था।  उसने भी पेग्गिंग के बारे में लिखा है।  

'उसने अपने लिडियन अंदाज़ में कहा " यहाँ आओ , तुम्हारे कसे हुए गुदे में प्रवेश करूँ ।" " और फिर उसने मेरे अंडाशय पे खुशबूदार फूलों से ऐसे प्रहार किया जैसे मैं सैता ( एक ग्रीक भगवान् ) हूँ" 

यह एक पेपिरस यानि ईजिप्ट में मम्मी को लपेटने के लिए इस्तेमाल होने के वाले कागज़ में लिखा मिला।  

इस कार्ड पर एक दृश्य है, जिसमे एक औरत को, एक मर्द को पीछे से गले लगाते हुए, बिस्तर पे लेटे हुए दर्शाया गया है। दोनो नग्न हैं।

कार्ड पर यह लिखा है: 

फिर ऐसी फ़िल्में आयीं : 

बेंड ओवर बॉयफ्रेंड,  यानी आगे को झुको, बॉय फ्रेंड

ये 1998 में बनी,  प्रशिक्षण देने वाली फ़िल्म थी ।

इसमें सिस(जन्म पे दी गयी पहचान से समर्थन रखने वाले ) औरतें , सिस आदमियों का भेदन करती हैं, कैसे ? गुदे से, स्ट्राप वाला नक़ली शिश्न धारण करके ।

इसके कलाकार : 

डाक्टर क़रोल क्वीन, सेक्स शिक्षक, और ऐसी सेक्स खिलौनों की दुकान की सह मालिक, जिसकी सारी मालिक, औरतें ही हैं 

रॉबर्ट मोर्गन ( उनका पति )

लॉरा और ग्रेग और कप्केक और ट्रॉय : विषमलैंगिक जोड़ियाँ ; नौसीखिया जो क्वीन और मोर्गन से सीख रहे हैं । 

निर्देशन: शार रेडनूर और जैकी स्ट्रानो, जो कि एक लेसबियन जोड़ी हैं । 

वित्त प्रबंध: SIR विडीओ प्रोडक्शन, सेक्स के वास्ते नारीवाद निर्माण करने वाली कम्पनी, जो लेसबियन पोर्न बनाने में माहिर है । 

बेंड ओवर बॉयफ्रेंड की जो औरत पात्र थीं, वो सेक्स सम्बंधी ज्ञानी थीं । आदमियों को सेक्स में क्या पसंद आएगा, उसमें भी माहिर । 

इज कार्ड पर दो चित्र हैं।।पहले चित्र, फिल्म बैंड ओवर ब्वॉयफ्रेंड से एक स्टिल है, जिसमे एक औरत को एक आदमी को पेग करते हुए दर्शाया गया है, एक स्ट्रैप ऑन हार्नेस पहने हुए। आदमी के मुंह से एक टेक्स्ट बबल निकल रहा है, जिसमे लिखा है, "प्लीज ______ मी " दूसरे चित्र में डैन सावेज का चेहरा दर्शाया गया है। वे एक कौकैशियन मर्द हैं।

कार्ड पर यह लिखा है: 

इन फ़िल्मों से, औरतों द्वारा, अपने मर्द पार्ट्नर के गुदे के भेदन में रूचि जागी । 

पर अब भी, इस कामुक खेल  का कोई नाम ना था । 

ऊपर से, ऐसे बड़े सारे आदमी थे जिनके बड़े सारे सवाल थे । 

डैन सैवेज, सीएट्टल से निकलने वाले, स्ट्रेंजर (यानी अजनबी)  नाम के प्रकाशन में सेक्स पे सलाह लिखते थे । उनको इन आदमियों से सवाल पे सवाल आने लगे ।

अब उनको लिखने के लिए सीमित जगह ही थी । तो उनको एक ऐसे शब्द की ज़रूरत थी जो अपने आप में ये सारी बात कह जाए “ औरतें आदमियों को उनके गुदे में चोध रही हैं, पट्टों पे लगे नक़ली शिशन को धारण करके । “

तो उन्होंने सोचा, मैं अपने पाठकों से किसी ऐसे शब्द की सलाह माँगूँगा ।

कार्ड पर तीन स्ट्रैप ऑन डिल्डो दर्शाए गए है। तीनों के साइज अलग हैं। सबसे छोटे डिल्डो के ऊपर लिखा है, "बॉबिंग." बीच वाले के ऊपर लिखा है,  "पंटिंग।" और सबसे बड़े के ऊपर लिखा है, "पेगिंग।"

कार्ड पर यह लिखा है: 

ये सुझाव सबसे ज़्यादा पसंद किए गए : बाबिंग, पंटिंग और पेगिंग 

ख़ुद सैवेज को बाबिंग शब्द पसंद था - जो कि बेंड ओवर बॉयफ्रेंड नाम के पहले अक्षरों से रचा गया था । पर फिर पेगिंग शब्द को 12103 में से 5216 वोट मिले । 

और इस तरह इस सेक्षुअल आकाश गंगा में, एक नए तारे का आगमन हुआ । 

पर पेगिंग शब्द क्यूँ जीता ? 

कार्ड पर दो चित्र हैं, जिसमे एक पीच फल में एक डंडी घुसाई गई है। पहले चित्र में, डंडी के ऊपर लिखा है, "पेग्ड," और पीच पर लिखा है, "मेरा गुदा।"

कार्ड पर यह लिखा है: 

पेग्गिंग की जीत क्यों हुई ?

सेवेज का कहना था कि ‘पेग करो’,  ये शब्द का इस्तेमाल करते ही यूँ लगता, कि इसके आगे बस ‘मेरा गुदा’ कहने की ज़रूरत थी और सारा मामला साफ़ हो जाता । 

और पश्चिमी देशों में, ‘पेग’ कई औरतों का नाम भी होता है, और ये सेक्सी खेल ऐसा है जिसमें औरतें ही पहल करती हैं ।  

कुछ लोगों ने ऐसा दावा किया कि पेग्गिंग का ' पेग बॉयज ' से कुछ लेना देना है।  पुराने ज़माने में रानी की जलसेना में नाविकों द्वारा इसका प्रयोग मज़े लेने के लिए किया जाता था।  

ऐसा कहा जाता है कि वो लोग दिन भर पेग यानि खूटे पे बैठे रहते थे ताकि उनका गुदा खुला रहे।  

हलाकि यह एकदम बेबुनियाद दावा है।

कार्ड पर रोजी द रिवेटर को दर्शाया गया है, जो फेमिनिस्ट "वी कैन डू इट," आइकॉन के नाम से और मशहूर हैं। इस दृश्य में उन्होंने एक स्ट्रैप ऑन डिल्डो पकड़ रखा है। 

कार्ड पर यह लिखा है: 

कई लोगो को पेग्गिंग क्रन्तिकारी लगा, क्यूंकि इसने सिस औरतों को एक प्रकार की ताकत दी और उनका पलड़ा भारी किया।  

बेबलैंड नाम के सेक्स टोय बुटीक में बतौर सेक्स एजूकेटर काम करने वाली लिसा फिन का कहना है, कि पेग्गिंग ने  प्रवेश करने वाले और प्रवेश करवाने वाले की जेंडर रोल यानी भूमिका को उलट फेर कर दिया।  " जो कि मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक रूप से सबके लिए काफी अच्छा है "  

चार्ली ग्लिकमैन ने 2001 में लिखे गए अपने लेख में इस बात पे ज़ोर डाला कि कैसे पेग्गिंग दुनिया का कल्याण करने में सहायक हो सकता है।  यह आदमी और औरत, दोनों को एक दूसरे को बेहतर समझने में मदद कर सकता है।  

इसमें नए आनंद का वादा था - सिस आदमियों के लिए, प्रास्टेट के ज़रिए चरम सुख पाने की सम्भावना । सिस औरतों के लिए, नक़ली शिश्न का निचला हिस्सा, उनके जादूई मटर पे एक सुखद दबाव देता । 

कार्ड पर निराश अंकल मीम को एक इंद्रधनुष के सामने खड़े दर्शाया गया है।

कार्ड पर यह लिखा है: 

लेकिन पेग्गिंग शब्द से हर कोई खुश नहीं था।  

"और आज हम ऐसी कवीयर आवाज़ों की सुन सकते हैं, और हमें उनकी ज़रूर सुनना चाहिए, जिन्हें ऐतिहासिक तौर पे, सेक्स के मामले में दर किनारे करा गया है । ऐसी कई आवाज़ें ये पूछ रही हैं कि हमें पेगिंग शब्द का इस्तेमाल करने की ज़रूरत ही क्यूँ पड़ रही है ? 

उनका कहना है कि पेगिंग शब्द के इस्तेमाल से इस बात पे ज़ोर दिया जाता है कि समलैंगिक होना आम बात नहीं, कुछ अजीब सी बात है । "

- क्विन रोड्ज़, जो कि द्वीलैंगिक ट्रान्स आदमी हैं 

निंदा का एक और विषय ये रहा है कि भला इस सेक्स के खेल  जेंडर रोल बदले हों, तो भी पेगिंग शब्द,  सेक्स को एक बड़े सीमित दायरे से देखता है, जिसमें 

भेदन करने वाला : शक्तिशाली 

जिसका भेदन किया गया : आज्ञाकारी 

(फिर सैवेज का अपना इतिहास भी है  

उनपे ये आरोप रहे हैं : ट्रान्स लोगों के प्रति बैर,  जाती के आधार पे भेद भाव, औरतों के प्रति द्वेष । और इसलिए भी, कुछ क्वीयर लोगों को ये शब्द पसंद नहीं। 

इस कार्ड पर एक स्ट्रैप ऑन को दर्शाया गया है, जिसे एक इंसान के तरह आंखें और हाथ दिए गई है। उसने दोनो हाथों में नेम टैग्स पकड़ रखे हैं।।एक टैग पर लिखा है, "हेलो माय नेम इज पैगिंग," और दूसरे पे लिखा है, "हेलो माय नेम इज स्ट्रैप ऑन सेक्स।"

कार्ड पर यह लिखा है: 

पुराने ज़माने का क्लैसिक पेग्गिंग बनाम नए ज़माने का पेग्गिंग

सैवेज कहते है पेग्गिंग की परिभाषा विस्तृत हो रही है और और लोगों को शामिल कर रही है ।  

" पुराने ज़माने का पेग्गिंग मतलब जब औरत डिलडो के साथ आदमी के गुदे में प्रवेश करती है।  नए ज़माने का पेग्गिंग मतलब कोई भी कहीं भी डिलडो के साथ प्रवेश कर रहा है।  "

उन्होनें यह बात भी बोली कि पेग्गिंग का मतलब "स्ट्रेट होना " नहीं होता।  ज़रूरी चीज़ है औज़ार - " पेग" । इसे इस्तेमाल करने वाला आदमी या औरत , स्ट्रेट या क्वीर , उससे कोई मतलब नहीं हैं।  

हालांकि बहुत से क्वीर लोग इसको ' स्ट्राप ऑन सेक्स ' या स्ट्रैपिंग बोलना पसंद करते है।  

कार्ड पर तीन दृश्य हैं। पहले डेडपूल फिल्म से एक स्टिल है जिसमे रयान रेनॉल्ड्स के पात्र को मुरेना बक्कारिन के पात्र को पेग करते हुए दर्शाया गया है।दूसरा चित्र, "ब्रॉड सिटी," के पात्र जेरेमी को बिस्तर में लेटे हुए दर्शाया गया है। उसकी नजर एबी नमक पात्र पर है, जो उसके सामने स्ट्रैप ऑन पहने खड़ी  है। हमे सिर्फ एबी के जांघें और डिल्डो का एक छोटा सा भाग पीछे से नजर आता है। आंखरी चित्र है, कारा डेलेविगन के एक इंस्टाग्राम पोस्ट का  स्क्रीनशॉट जिसमे उन्होंने एक वेस्ट पहना है जिसपर "पेग द पैट्रियार्की" लिखा है।

कार्ड पर यह लिखा है: 

पॉप कल्चर में पेग्गिंग 

पेग्गिंग की लोकप्रियता बढ़ी है 

फिल्म और टीवी शो , जिसमें  पेग्गिंग को दर्शाया गया है : वीड्स, ब्रॉड सिटी , डेडपूल ,  दा बोल्ड टाइप।  

स्टीली डैन बैंड के नाम की प्रेरणा थी ' स्टीली डैन 3 फ्रॉम योकोहामा ' जो कि विलियम एस बरोस द्वारा लिखी गयी नावेल ;नेकेड लंच ' में किरदार मैरी  द्वारा पहने जाने वाले डिलडो का नाम था।  

और पेग्गिंग फैशन में तब आया जब कारा डेलेवीन 2021 के मेट गाला में एक बोलते प्रूफ गंजी पहन के गयी जिसपे लिखा था " पितृसत्तात्मकता को पेग करो ' इस घटना ने लोगो को पेग्गिंग को ' गूगल ' करने के लिए मजबूर किया और फिर लोग इसके बारे में बात करने लगे।  

क्या आप पेगिंग के बारे में और कोई मज़ेदार बातें जानते हैं ? 

Some of our sources:

1.  Savage Love columns by Dan Savage (dated May 24 2001, Jun 7 2001, and and Jun 21 2001)

2. How Pegging Became More Mainstream by Fancy Feast (2022) in BuzzfeedNews

3. A Beginner’s Guide To Pegging (2022) by Jamie J. LeClaire in Healthline

4. The Problem With The Term ‘Pegging’ by Quinn Rhodes (2021) in Refinery29

5. Bend Over Boyfriend to Take it Like a Man: Pegging Pornography and the Queer Representation of Straight Sex by Curran Nault.  

Score: 0/
Follow us: