Agents of Ishq Loading...

AOIxIbis की ओर से ये सरल तरल गाइड, जो बताए कि अबॉरशन की गोली कैसे ली जाये

ये गाइड हिन्दी- अँग्रेजी, दोनों में मौजूद है, और ये आपको ऐसा करने का पूरा रास्ता, कदम-कदम पे बताएगा - कब और कैसे गोली लें, ये भी कि बाद में क्या हो सकता है।

एजंट्स ! दुनिया भर में सुरक्षित अबॉरशन / गर्भपात  दिवस पे, हम बड़े जोश से ये पेशकश आपके सामने लाये हैं - ये काम ए.ओ.आई. और आइबिस रीप्रोडक्टिव हैल्थ/ आइबिस प्रजनन स्वास्थ्य ने मिलके रचा है । ये चित्रों  के ज़रिये अपना अबॉरशन अपने आप कर पाने की प्रक्रिया समझाएगा,  और ये भी बताएगा कि गोली लेने के बाद क्या हो सकता है । 

गाइड यहाँ से डाउनलोड करें इंग्लिश और  हिंदी  में 

आप ये सोच सकते हो, कि अबॉरशन करने के लिए, आपको डॉक्टर के पास जा के, गर्भपात कराना होगा । सच ये है कि आपके लिए और तरीके मौजूद हैं । गर्भपात खुद से किया जा सकता है, आसानी से, बस गोली खा के। भारत के बहुत सारे लोग अबॉरशन ऐसे ही करते हैं - 73% लोग ! 

खुद WHO/विश्व स्वास्थ्य संगठन इस तरीके को अपनाने की सलाह देता है, क्यूंकी ये सुरक्षित है, असरदार है, खासकर अगर आपको ठीक से जानकारी हो । हमने इसीलिए तो ये गाइड बनाया है !

आइबिस संस्था ने भारत में लोगों के खुद किए गए गर्भपात पे शोध किए हैं। इसपे जानकारी के संसाधन मुफ्त हैं, और हिन्दी और अँग्रेजी, दोनों मे मौजूद हैं । आप इन्हें ऊपर दिए गए लिंक से  भी डाउन्लोड कर सकते हैं । 

ये चित्रों पे ज़ोर देता हुआ गाइड, आपको इस पूरी प्रक्रिया के हर कदम पे साथ देगी - कब गोली लेनी हैं, किन बातों का ध्यान रखना है, कैसे गोली लेनी है, गोलियां लेने के बाद क्या हो सकता है और कब ( अगर ज़रूरत पड़े तो ) डॉक्टर के पास जाना  चाहिए । 

आईबिस शोध ने ये भी दिखाया कि अबॉरशन  के दौरान, दोस्तों, रिश्तेदारों और पार्टनर्स से कितना दिलासा मिल सकता है । ये गाइड इन बातों का भी ज़िक्र करती है, क्यूंकी हम सबको लगता है कि हम सब इसमें साथ- साथ हैं, एक समुदाय हैं, जहां हर कोई के दूसरे की देख भाल करता है । 

तो ये गाइड औरों से  साझा करो या इसको ऐसे दिन के लिए संभाल कर रखो जब आपको इसकी ज़रूरत पड़ सकती है ( एक और बात: गर्भ के लिए जिम्मेदार लोगों को भी इस जानकारी से फाइदा हो सकता है )। 

सुचित्रा दलवी को एक खास धन्यवाद, कि उन्होने हमें सलाह दी - साथ में धन्यवाद रूरल वोमेंस सोशियल एजुकेशन सेंटर,  द फॅमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया  और सनीटेशन हेल्थ अँड राइट्स इन इंडिया   का जिन्होंने शोध में हमारी सहायता की । 

Score: 0/
Follow us: